मजबूत इम्युनिटी के लिए ग्रीन टी का परफेक्ट कप कैसे बनाएं?

Best Green Tea | Boost your immune system
Spread the love

क्या आपको पता है कि आपकी #1 ग्रीन टी भी आपके प्रतिरोध को बढ़ाने में काफी योगदान दे सकती है? वाकई, आपने हमें सुना। इस लो-कैलोरी ड्रिंक को बिना वजह सुपर ड्रिंक नहीं कहा जाता है. मजबूत इम्युनिटी के लिए ग्रीन टी का परफेक्ट कप कैसे बनाएं?

जैसा कि दुनिया प्रतिरक्षा के महत्व के प्रति जाग रही है, इसके बारे में कठोर बने रहना एक मूर्खतापूर्ण निर्णय होगा। प्रतिरक्षा को पूरी तरह से संतुलित अवस्था के रूप में परिभाषित किया जाता है जिसमें आपका शरीर किसी विशेष विष या संक्रमण का विरोध कर सकता है। मानसून के आसपास, हम मौसमी फ्लू और संक्रमण के लिए अतिसंवेदनशील हो जाते हैं, यही कारण है कि इस समय हमारे आहार को प्रतिरक्षा बढ़ाने वाले खाद्य पदार्थों और उपचार पेय के साथ मजबूत किया जाना चाहिए। विशेष रूप से अब शक्तिशाली सामग्री के लिए अपने किचन कैबिनेट के माध्यम से स्कैन करना एक अच्छा विचार हो सकता है। क्या आप जानते हैं कि आपकी पसंदीदा ग्रीन टी भी आपकी इम्युनिटी बढ़ाने में काफी योगदान दे सकती है? हाँ, आपने हमें सुना। इस लो-कैलोरी ड्रिंक को बिना वजह सुपर ड्रिंक नहीं कहा जाता है।

अभी खरीदें

मुख्य बात

ग्रीन टी एक कम कैलोरी वाला पेय है

ग्रीन टी एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होती है

एंटीऑक्सिडेंट मुक्त कण गतिविधि से लड़ने में मदद करते हैं जो प्रतिरक्षा को भी प्रभावित करते हैं

जैसा कि दुनिया प्रतिरक्षा के महत्व के प्रति जाग रही है, इसके बारे में कठोर बने रहना एक मूर्खतापूर्ण निर्णय होगा। प्रतिरक्षा को पूरी तरह से संतुलित अवस्था के रूप में परिभाषित किया जाता है जिसमें आपका शरीर किसी विशेष विष या संक्रमण का विरोध कर सकता है। मानसून के आसपास, हम मौसमी फ्लू और संक्रमण के लिए अतिसंवेदनशील हो जाते हैं, यही कारण है कि इस समय हमारे आहार को प्रतिरक्षा बढ़ाने वाले खाद्य पदार्थों और उपचार पेय के साथ मजबूत किया जाना चाहिए। विशेष रूप से अब शक्तिशाली सामग्री के लिए अपने किचन कैबिनेट के माध्यम से स्कैन करना एक अच्छा विचार हो सकता है। क्या आप जानते हैं कि आपकी पसंदीदा ग्रीन टी भी आपकी इम्युनिटी बढ़ाने में काफी योगदान दे सकती है? हाँ, आपने हमें सुना। इस लो-कैलोरी ड्रिंक को बिना वजह सुपरड्रिंक नहीं कहा जाता है।

प्रतिरक्षा के लिए ग्रीन टी:

हाल ही में IIT दिल्ली के एक अध्ययन में पाया गया कि चाय और हरीतकी में कोविड -19 के खिलाफ संभावित चिकित्सीय विकल्प हो सकते हैं। दीप्ति तिवारी, सलाहकार डायटेटिक्स, सीके बिड़ला अस्पताल हमें बताता है, “यह एंटीऑक्सिडेंट के एक अच्छे स्रोत के रूप में कार्य करता है और इसमें सबसे अधिक संख्या में पॉलीफेनोल्स होते हैं जिन्हें कैटेचिन के रूप में भी जाना जाता है क्योंकि यह अन्य चाय की तुलना में कम संसाधित होता है और यह ऑक्सीकरण नहीं होता है। इसमें यह भी होता है अन्य पोषक तत्व जैसे एल-थेनाइन और अन्य अल्कलॉइड जैसे थियोब्रोमाइन और थियोफिलाइन। ये हमें हमारे मस्तिष्क के कार्य को मजबूत करने और हमारे चयापचय को बढ़ाने में मदद करते हैं। पॉलीफेनोल्स हमारी प्रतिरक्षा प्रणाली पर कार्य करते हैं और नियामक टी-कोशिकाओं की संख्या को प्रभावित करते हैं और उस प्रक्रिया में , हमारे प्रतिरक्षा कार्य में सुधार करें (टी-कोशिकाएं हमारी प्रतिरक्षा प्रणाली का एक हिस्सा हैं)। इसमें एंटी-माइक्रोबियल गुण भी होते हैं जो बैक्टीरिया और वायरस के विकास को रोकते हैं। जब कोई अदरक, शहद और ग्रीन टी के साथ काढ़ा पीता है, तो यह मदद कर सकता है सर्दी और अन्य फ्लू से भी लड़ें। यह हमारे सिस्टम को डिटॉक्सीफाई करने में हमारी मदद करता है क्योंकि यह हमारे शरीर से मुक्त कणों को हटाने में हमारी मदद करता है। यह हमारे रक्त शर्करा को भी नियंत्रित कर सकता है और इसमें कैंसर से लड़ने वाले एजेंट होते हैं। यह वजन घटाने में भी मदद कर सकता है और मुँहासे से लड़ो। ग्रीन टी के साथ आप अलग-अलग मिश्रण बना सकते हैं और इसका सेवन कर सकते हैं। अलग-अलग साबुत मसाले मिलाने से सिर्फ एक ड्रिंक से कई फायदे मिल सकते हैं।”

अभी खरीदें

ग्रीन टी कैसे बनाएं:

स्वास्थ्य के प्रति उत्साही लोगों के बीच ग्रीन टी भले ही अब फैंसी की वस्तु बन गई हो, लेकिन कुछ एशियाई देशों के लिए, यह हजारों वर्षों से एक पारंपरिक पेय है। लोग अपने तरीके से ग्रीन टी बनाना पसंद करते हैं, लेकिन सबसे सुविधाजनक यह है कि ग्रीन टी बैग को निकालकर सीधे हमारे मग में डुबोया जाए।

ग्रीन टी का एक मग बनाने का हमारा तरीका यहां दिया गया है जो सभी चीजों को मजबूत और स्वस्थ बनाता है:

1. एक बर्तन में एक मग पानी खाली करें, उसमें दालचीनी की छाल, 3-4 लौंग और 3-4 दालचीनी की फली डालें। इसे उबालने के लिए लाओ।

2. पानी को एक मग में छान लें।

3. अब, इस मग में आप अपनी ग्रीन टी को तब तक डुबो सकते हैं जब तक आपको अपनी पसंद का एक अच्छा रंग और स्वाद न मिल जाए। ध्यान रखें कि अधिक देर तक ग्रीन टी को डुबोये रखने से कड़वाहट (तितापन) लगने लगता है। 2-3 मिनट का समय ही उत्तम माना जाता है।

4. इस मग में आप एक चम्मच शहद भी मिला सकते हैं। शहद में कई एंटीऑक्सीडेंट भी होते हैं। डीके पब्लिशिंग हाउस की एक किताब ‘हीलिंग फूड्स’ के अनुसार, शहद “खांसी को दबाने वाले डिपेनहाइड्रामाइन की तरह प्रभावी हो सकता है, और बच्चों को बेहतर नींद में मदद कर सकता है।” शंखनाद में चीनी से दूर रहना एक अच्छा विचार है। इस चाय को गर्म होने पर पिएं। गर्म पेय पदार्थ नाक की भीड़ को कम करने और गले में खराश को शांत करने में मदद कर सकते हैं।

अभी खरीदें

Leave a Reply

Contact Us

Give us a call or fill in the form below and we will contact you. We endeavor to answer all inquiries within 24 hours on business days.